here you get all type of news on categories wise sports,home,games,latest, many more

Ads

Breaking

रविवार, जून 14, 2020

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, तुलसी और जिंजर दूध से लेकर स्पेशल इम्यून खिचड़ी जैसे कई प्रोडक्ट बाजार में, चाय और कॉफी के भी खास वैरिएंट लॉन्च

कोरोनावायरससेबचने केलिए लोग अब पूरी तरह से इम्यूनिटीपर फोकस कर रहे हैं।दरअसल, अनलॉक-1 शुरू होने से लोगों की आवाजाही शुरू हुई है। ऐसे में देशभर में मरीजों की संख्या में बेतहाशा बढ़त हो रही है। डॉक्टर्स से लेकर एक्सपर्ट तकका यही मानना है कि बचाव और इम्यूनिटी को मजबूत करना ही कोरोना से बचने का एकमात्र रास्ता है।

इसे देखते हुए कंपनियों के साथ-साथ होटल, रेस्तरां भी इम्यूनिटी बूस्ट करने पर फोकस कर रहे हैं। कोरोना ने हेल्दी फूड्स और बेवरेजेस के महत्वको साबित किया है। आंकड़े बताते हैं कि लोग इस तरह के प्रोडक्ट का उपयोग कर रहे हैं और इससे बिक्री भी बढ़ी है। च्यवनप्राश और शहद की बिक्री में 30%तक की बढ़ोतरी देखी गई है।

लोगों के बदलते फूड हैबिट्स और जरूरतों को ध्यान में रखकर मदर डेयरी से लेकर अमूल और कैफे कॉफी डे (CCD), स्टारबक्स और चायोस समेत दर्जनों ऐसी कंपनियां हैं जो कंज्यमूर्स के लिए इम्यूनिटी बूस्ट प्रोडक्ट्स को बाजार में पेश कर रही हैं। फाइव स्टार होटल्स से लेकर रेस्तरां-कैफे के मेन्यू में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स पर फोकस बढ़ाया गया है।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स

हाल ही में हल्दी दूध, तुलसी दूध और जिंजर दूध, हनी-हल्दी लाते, सोया आधारित चाय, काढ़ा और विटामिन-सी से भरपूर रसभरी, कीवी और ब्लूबेरी से बनी स्मूदी, हल्दी के लाते जैसे प्रोडक्ट आए हैं। इसी तरह हल्दी चाय, अजवाइन सौंफ चाय, लेमनग्रास चाय और कश्मीरी कहवा, हर्ब एंड सीड ब्रेड, च्यवनप्राश आइसक्रीम और छाछ रागी टैकोस, स्पेशल खिचड़ी, इम्यूनिटी संदेश समेत कई अन्य प्रोडक्ट भी बाजार में मौजूद हैं।

ये हैं किड्स स्पेशल इम्यून प्रोक्ट्स

  • दूध एवं दूध उत्पादों के दिग्गज और एनडीडीबी (NDDB) की सहयोगी कंपनी मदर डेयरी ने बटरस्कॉच फ्लेवर (Butter scotch flavor) में हल्दी मिल्क को बाजार में उतारा है। हल्दी के गुणों से भरपूर इसके हर बोतल दूध में एक चम्मच हल्दी का फायदामिलता है। कंपनी ने इसे खासकर बच्चों के लिए तैयार किया है। इसलिएइसे बटरस्कॉच फ्लेवर में लॉन्च किया गया है। इसको ठंडा या गर्म दोनों तरह से पीया जा सकता है। इसकी कीमत 25 रुपए है।
  • एनआरआई चायवाला ने बच्चों के लिए स्पेशल किड्स चाय तैयार की है। इसमें गेहूं, जौ, चीनी, बिटामिन-C और D के साथ 14 प्रकार के न्यूट्रिशंस को शामिल किया गया है। इसकी कीमत 20 रुपए है। कंपनी का मानना है कि इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत होगी। यह उन बच्चों के लिए हैजो दूध नहीं पीना चाहते हैं। यह चाय एक प्रकार से दूध और जूस की तरह दिखती है और इसका टेस्ट चॉकलेट्स की तरह है।
  • डेयरी फर्म अब नए इम्युनिटी बूस्टिंग वेरिएंट्स के साथ लॉकडाउन के नुकसान की भरपाई करने की कोशिश कर रही हैं। खासकर सीजन के हिसाब से इसे लॉन्च किया जाएगा। करीबन सभी टॉप आइस्क्रीम कंपनियां जैसे नेचुरल्स, वाडीलाल, पबराई, क्रीम बेल और डेयरी डे इम्यूनिटी बूस्टर्स वाले फ्लेवर्स को लाने की योजना पर काम कर रहे हैं। ये कंपनी च्यवनप्राश आइसक्रीम और हल्दी मिक्स आइसक्रीम को लॉन्च कर सकती हैं।
  • लॉकडाउन के दौरान आइसक्रीमकी बिक्री पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। हालांकि, गर्मी के मौसम में इसकी सबसे अधिक बिक्री होती है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि घर से बाहर की खाने पीने वाली चीजों पर लोगों का फोकस कम हो गया।
  • हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन-सी और डी प्लस जिंक को अपने हॉर्लिक्स ब्रांड में शुरू किया है। कंपनी ने इसे किड्स और वीमेन्स के लिए लॉन्च किया है। हालांकि इसका इस्तेमाल हर उम्र के लोग कर सकेंगे। वहीं, बेकरी बनाने वाली कंपनी बेक्ड गुड्स लेबल ने हर्ब एंड सीड ब्रेड को लॉन्च किया है। इसे बच्चों के लिए खासकर तैयार किया गया है। इसमें तुलसी, हनी समेत कई खासइंग्रेडिएंट्स को शामिल किया है।

देशी तरीकों पर फोकस कर रही हैं कंपनियां

  • स्टारबक्स ने हनी-हल्दी लाते, सोया आधारित चाय, काढ़ा और विटामिन सी से भरपूर रसभरी, कीवी और ब्लूबेरी से बनी स्मूदी को लॉन्च किया है। टाटा स्टारबक्स का मानना है कि भविष्य में ज्यादातर ग्राहक हेल्दी खाने-पीने पर ध्यान देंगे। यही वजह है कि कंपनी इम्यूनिटी पावर बुस्ट करने वालेप्रोडक्ट्स को तैयार कर रही हैं और इसे हमेशा के लिए अपने मेन्यू में शामिल कर रही हैं।
  • देश की सबसे बड़ी कॉफी चेन, कैफे कॉफी डे ने हल्दी के लातेपेश किए हैं। सीसीडी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय ए भोपतकर के मुताबिक, कोविड-19 के बाद भारतीय पारंपरिक मसालों और अवयवों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ी है। इम्युनिटी बढ़ाने वाले में भारतीय मसाले काफी मददगार हैं।
  • चायोस ने महामारी को देखते हुए हल्दी दूध और हल्दी चाय लॉन्च की है। कंपनी के को-फाउंडर राघव वर्मा का मानना है कि उनके ज्यादातर प्रोडक्ट्स आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर लॉन्च किए गए हैं।
  • चाय रिटेलर चाय पॉइंट ने अपने मेन्यू में नई चीजें जैसे कि अजवाइन सौंफ चाय, लेमनग्रास चाय और कश्मीरी कहवा को मेन्यू में शामिल किया है। इससे लोगों को मौसमी बीमारियों को दूर करने में मदद कर मिल सकती है। चाय पॉइंट के को-फाउंडर अमुलेक सिंह बिजराल ने कहा, 'घर से काम करने का चलन बढ़ने से लोगों के खाने-पीने की चीजों के आदतों में तेजी से बदलाव आया है। अब नाश्ते में लोग हेल्थी फूड को तरजीह दे रहे हैं।"
  • दिल्ली-एनसीआर स्थित एनआरआई चायवाला ने स्पेशल एंटी कोरोना चाय लाॅन्च किया है। कंपनी के को-फाउंडर जगदीश कुमार बताते हैं, 'हमने कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए इम्यूनिटी पावर बढ़ाने वाली प्रोडक्ट्स पर जोर दिया है। इसके मद्देनजर मोहिनी अस्त्र (दालचीनी और थाइम टी), रामबन (मुलेठी चाय), भ्रामस्त्र (हल्दी चाय), नागास्त्र (काड़ा चाय), सूर्यस्त्र (अदरक नींबू की चाय) को मेन्यू में एड किया गया है। वहीं, दिल्ली स्थित रेस्तरां व कैफे माय बार कैफे में भी लंच और डिनर के मेन्यू में बदलाव किया है। हेल्दी फूड और ज्यादा तापमान में अच्छी तरह पकाए गए फूड पर जोर दिया जा रहा है।
  • पैक बोतल पानी की निर्माता बिसलेरी ने इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अतिरिक्त मिनरल्स वाले पानी की शुरुआत की है। जबकि आईटीसी ने 'इम्यूनिटी' सॉन्ग को लॉन्च किया है। यह डेयरी ब्रांड आशीर्वाद स्वस्ति के तहत लॉन्च किया गया है।

डेयरी कंपनीजके'हेल्दी प्रोडक्ट्स'

डेयरी ब्रान्ड मदर डेयरी 'हल्दी दूध' और अमूल इंडिया ने अमूल हल्दी दूध, तुलसी दूध और जिंजर दूध को लाॅन्च किया है। अमूल इंडिया जल्द ही अश्वगंधा और शहद दूध लाॅन्च करने वाली है।बाजार में ये दूध25 रुपए की कीमत में मिलेगा। दोनों कंपनियों ने कहा है किकोरोनावायरस महामारी के बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने सभी को हल्दी मिला हुआदूध पीने की सलाह दी है। आयुष मंत्रालय की गाइडलाइंस को देखते हुए नए प्रोडक्ट को पेश किया जा रहा है।

होटल्सके 'हेल्दी मेन्यू'

अहमदाबाद के कुछ होटल ने अजवाइन-सौंफ की चाय, हल्दीवाली चाय, च्यवनप्राश, हल्दी आइसक्रीम, छाछ, तुलसी की चाय समेत अन्य फूड मेनू कार्ड में शामिल किए हैं। गुजराती थाली परोसने वाले होटलों की तरह अन्य रेस्टोरेन्ट्स ने भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले पेय शामिल करने की तैयारी की है।

खासतौर पर कैफे रेस्टोरेन्ट में आयुर्वेदिक काढ़े समेत अन्य हेल्दी बेवरेज को मेन्यू में शामिल किया गया है। लग्जरी फाइव स्टार होटल भी अपने मेन्यू में बदलाव कर रहे हैं। ताज होटल के विवांता ने नई दिल्ली में इम्यूनिटी पावर बढ़ने वाली स्पेशल खिचड़ी को लॉन्च किया है। वहीं, ओबेराॅय ग्रैंड, कोलकाताअब अपने होटल में आने वाले गेस्ट के लिए वेलकम ड्रिंक्स के तौर पर एंटी कोरोना जूस को तैयार किया है।

रेस्तरां के 'हेल्दी मेन्यू'

दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में कई रेस्तरां अब ब्लूबेरी चटनी, टमाटर-खीरा और ग्रीन वेजिटेबल्स मिक्स स्प्राउट्स, सलाद, सोया ब्राउन राइस, फ्रेश वेजिटेबल सूप को मेन्यू में अनिवार्य कर सकते हैं।

  • दिल्ली की मशहूर रेस्तरां चेन गोला सिजल्रर्स के मालिक ने कहा कि अब ग्राहक हेल्दी और इम्यूनिटी पावर बढ़ाने वाले डिश की डिमांड कर रहे हैं। ऐसे में हमने अपने मेन्यू में फ्रेश सलाद, स्प्राउट्स और वेजिटेबल सूप को शामिल किया है। इसके साथ ही अब सादा राइस की जगह सोया ब्राउन राइस को अनिवार्य कर दिया है। आने वाले समय में हम अपने मेन्यू को और हेल्दी करेंगे।
  • मुंबई स्थित कैंडी और ग्रीन लंच और डिनर में सुपरफूड पोक बाउल जैसे फूड को अपने मेन्यू में शामिल कर सकते हैं। यह पूरी तरह से प्रोटीन युक्त रहेगा। काॅकटेल मेन्यू की बात की जाए तो इस रेस्तरां ने टकिला मैंगो पूरी और आई चिली जैसे प्रोडक्ट को शामिल किया है। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इसमें थोड़ीबहुत मात्रा में अल्कोहल भी होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली 'मिठाई'

कोलकाता की मशहूर मिठाई दुकानों में से एक बलराम मलिक (स्विट्स) ने 'इम्यूनिटी संदेश' को लॉन्च किया है। दुकान के मालिक सुदीप मलिक का दावा है कि इसे 15 जड़ी-बूटी एवं मसालों के इस्तेमाल से तैयार किया गया है। इनमें हल्दी, तुलसी, केसर और इलाइची है। संदेश में चीनी के बदले हिमालय से लाए गए शहद का इस्तेमाल किया गया है, ताकि इसे खाने के बाद ग्राहकों की इम्यूनिटी बढ़े। कोलकाता में संदेश लोकप्रिय मिठाई है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
डॉक्टर्स से लेकर एक्सपर्ट तक का यही मानना है कि बचाव और इम्यूनिटी को मजबूत करना ही कोरोना से बचने का एकमात्र रास्ता है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3htt686

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages